About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



पेट मे बनने वाली गैस , खट्टी डकारें और पेट की जलन बहुत जलदी दूर हो जाती है और रोगी को आराम मिलता है।

हल्दी बहुत ही उपयोगी और स्वास्थ्यवर्धक है कि हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोगों से बचाने का काम करती है आइए जानते हैं हल्दी से होने वाले फायदे ।

हल्दी में करक्यूमिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और इस तरह उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करते हैं। यह प्रभावी रूप से स्किन लाइनों और झुर्रियों के गठन को रोकता है। इसलिए रोजाना हल्दी खाना समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकने में सहायक है और त्वचा को भी हल्दी जवान बनाये रखने में मदद करती है।

कर लीजिए इस विदेशी फल की खेती, बरसने लगेगा बंपर पैसा

लिवर से संबंधित समस्या में कच्ची हल्दी फायदेमंद रहती है। कच्ची हल्दी का अचार, चटनी या किसी ना किसी रूप में सेवन जरूर करे। फैटी लिवर डिजीज, लिवर की विषाक्तता, लिवर सिरोसिस की बिमारियों में कच्ची हल्दी का सेवन करना लाभदायक होता है। लिवर से जुड़ी बीमारी के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

हल्दी में अनेको ऐसे गुण मौजूद होते है जो शरीर की पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करते है और Source पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है और इसी कारण से तक़रीबन हर व्यंजन को तैयार करते समय उसमे हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुणों के कारण गैस, सूजन और सूजन के कारण होने वाले आंत्र रोग जैसे पाचन विकारों को दूर करने और उनसे बचाव करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

हलदी में एक तरह का उड़न शील तेल होता है जो रक्त की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घोलकर सामान्य कर देता है।

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन गर्म तासीर की होने के कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त, पाचन में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। नकसीर और बवासीर जैसे रक्तस्राव की समस्याएं होने पर भी गर्म तासीर वाली हल्दी के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।

करक्यूमिन, सप्लीमेंट्स के रूप में बेहतरीन है। अगर आप इसे मसाले के रूप में खाना चाहते है तो इसे बहुत सी तरह से प्रयोग कर सकते है।

काली हल्‍दी के इन उपायों से घर में आ सकती है पॉजिटिव एनर्जी

दूध वाली चाय में हल्दी डालना कितना सही

इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

हलदी की तासीर गर्म होती है यह हमे शक्ति देती है और निरोग रखती है।इसके सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और रोग लम्बे समय तक पास नही रहता।

Report this wiki page